अब मेडिकल कोर्स होगा हिंदी मे, जानिए इसकी सम्पूर्ण जानकारी

Medical Courses In Hindi

Medical Courses In Hindi | अब मेडिकल कोर्स कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी अब उन्हें डॉक्टरी कोर्स के लिए अंग्रेजी की किताबों के स्थान पर हिंदी में किताब होगी उपलब्ध

Medical Courses In Hindi | मेडिकल की पढ़ाई MBBS/MD/MS कर रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी अगर आप भी मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं एमबीबीएस की तैयारी करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अब यह खबर जानना बहुत ही जरूरी है आपको हम बता दें कि देश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि अब मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी की जाएगी। देश में पहला ऐसा राज्य मध्यप्रदेश होगा जहां पर एमबीबीएस की व अन्य मेडिकल कोर्स की किताबे अब हिंदी में भी उपलब्ध होगी।

कई बार ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो हिंदी माध्यम से 12वीं में उत्तीर्ण होकर मेडिकल की तैयारी के लिए सोचते हैं लेकिन वहां अंग्रेजी भाषा से इस कोर्स को नहीं कर पाते हैं इसलिए अब हिंदी भाषा का उपयोग किया जाएगा जिससे कि प्रत्येक विद्यार्थी को एमबीबीएस या किसी अन्य मेडिकल की पढ़ाई करने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो

आइए जानते हैं कि कब भाषा को मेडिकल में लिया जाएगा और कब इस भाषा से पढ़ाई जारी कर दी जाएगी जानिए सबकुछ इस लेख में…

Medical Courses In Hindi | क्या कहा MP सरकार ने

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ‘हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई’ प्रारंभ करने का सपना साकार होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार मध्यप्रदेश में हिंदी में भी मेडिकल की पढ़ाई का शुभारंभ होने से विगत छह माह में पुस्तकों के हिंदी रूपांतरण के लिये चिकित्सा शिक्षा विभाग का परिश्रम फलीभूत होने जा रहा हैं।

यह भी पढ़े…सभी विद्यार्थियों को मिलेगी 25 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति जल्द करें आवेदन

अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई (Medical Courses In Hindi) करने में आती है दिक्कत

इस अकल्पनीय कार्य की सफलता के लिये देश के अन्य हिंदी भाषी राज्यों से भी उन्हें लगातार कॉल आ रहे हैं। हिंदी माध्यम से शिक्षित छात्र कड़ी मेहनत कर नीट की परीक्षा में तो उत्तीर्ण हो जाते हैं। mbbs में अंग्रेजी भाषा होने से उन्हें कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़े…मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब कितने प्रतिशत पर दिया जायेगा लैपटॉप जानिए

सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Medical Courses In Hindi) में होगी शुरुआत

सारंग ने बताया, पहले हमने ये विचार बनाया था कि हम भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से इसकी शुरुआत करेंगे। लेकिन अब किताबें पर्याप्त मात्रा में तैयार हो गई हैं। अब प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में हिन्दी में MBBS की पढ़ाई शुरू हो रही है। हमारी कोशिश है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में भी हिन्दी में MBBS की पढ़ाई शुरू हो।

यह भी पढ़े…मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन एवं रजिस्ट्रेशन कैसे करें

मेडिकल फील्ड (Medical Courses In Hindi) के 50 हजार स्टूडेंट्स होंगे शामिल

भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर आज अमित शाह हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई की अनुवादित किताबों का विमोचन करेंगे। इस कार्यक्रम से 50 हजार मेडिकल फील्ड के स्टूडेंट्स जुड़ेंगे। भोपाल के सरकारी, प्राइवेट मेडिकल, नर्सिंग, पैरामेडिकल कॉलेजों के छात्र शामिल होंगे। दूसरे शहरों के मेडिकल स्टूडेंट्स वर्चुअल इस कार्यक्रम से जुड़ेगे।

97 डॉक्टरों ने चार महीने में तैयार की 3 किताबें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह काम चिकित्सा शिक्षा (Medical Courses In Hindi) विभाग को दिया था। प्रदेश के 97 डॉक्टरों की टीम ने 4 महीने तक रात-दिन मेहनत कर अंग्रेजी की किताबों का हिन्दी में अनुवाद किया है। डॉक्टरों के साथ कम्प्यूटर ऑपरेटर्स की टीम बनाई गई। इस टीम ने 24 घंटे, सातों दिन लगकर MBBS फर्स्ट ईयर की 5 किताबों का हिन्दी में अनुवाद किया। इस प्रक्रिया में तकनीकी पहलुओं और छात्रों के भविष्य की चुनौतियों का भी ख्याल रखा गया है। इन किताबों को इस प्रकार अनुवादित कर तैयार किया गया है, जिसमें शब्द के मायने हिन्दी में ऐसे न बदल जाएं कि उसे समझना मुश्किल लगे।

हिन्दी में पढ़ाई (Medical Courses In Hindi) क्यों है जरूरी

इंजीनियरिंग, चिकित्सा विज्ञान की पुस्तकों में अंग्रेजी भाषा की कठिन शब्दावली के होने से हिन्दी माध्यम में पढ़ने वाले ग्रामीण छात्र-छात्राओं को कठिनाई होती है। अब इंजीनियरिंग और एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू होने से गरीब एवं मध्यम वर्ग के हिन्दी माध्यम में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिये पढ़ाई आसान होगी। प्रदेश सरकार का हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने की दिशा में उठाया गया यह कदम सराहनीय है।

और यह भी पढ़े…

सभी लड़कियों को सरकार देगी हर साल 5000 रूपए की राशी, ऐसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना जिससे छात्रों को मिलेगी हर साल 25 हजार तक की छात्रवृत्ति

PMKVY Online Registration 2022- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ऐसे ही आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़िए हमसे

जुड़िए हमसे WhatsApp Group पर और जुड़िए हमसे Facebook page पर

नोट :  कृषि संबंधी जानकारी एवं समाचारों के लिए यहां क्लिक करें