पीएम आवास के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव,जानिए यह बदलाव

PM Awas Scheme Big Update

PM Awas Scheme Big Update | पीएम आवास योजना के नए नियम हुआ लागू जान ले यह नियम वरना हो सकता है आप का भी आवंटन निरस्त

PM Awas Scheme Big Update | प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी सूचना। सरकार ने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana) के नियमों में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. ऐसे में आपके लिए इन नए नियमों को जानना जरूरी है वरना आपका आवंटन रद्द हो सकता है। अगर आपको भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास आवंटन किया गया है तो आपको यह पता होगा कि आपको उस आवास में 5 साल तक जरूर रहना होता है। आइए जानते हैं कि आवास योजना को लेकर सरकार के द्वारा किन किन नियमों में बदलाव किया गया है और इन नियमों में आवास योजना के लाभार्थियों को नुकसान होगा या लाभ जानिए इस लेख में इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें…

पीएम आवास के तहत (PM Awas Scheme Big Update) नियमों में बदलाव

दरअसल, सरकार पांच साल तक देखेगी कि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के इन घरों का इस्तेमाल किया है या नहीं। अगर आप इसमें रह रहे हैं तो यह एग्रीमेंट लीज डीड में तब्दील हो जाएगा। नहीं तो विकास प्राधिकरण आपके साथ किए गए अनुबंध को भी समाप्त कर देगा। इसके बाद आपके द्वारा जमा की गई राशि भी वापस नहीं होगी। यानी कुल मिलाकर अब इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana) में चल रही धांधली बंद हो जाएगी।

यह भी पढ़े…प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस तरह आप कर सकते हैं आवेदन 90 दिनों के अंदर ही आपको मिल जाएगा आवास योजना

PM Awas Scheme Big Update | कई समझौते करने हैं

कानपुर ऐसा पहला विकास प्राधिकरण है जहां लोगों को पंजीकृत पट्टे के समझौते के तहत घर में रहने का अधिकार दिया जा रहा है । प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में पहले चरण में केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह की पहल पर आयोजित शिविर में 60 लोगों से समझौता किया गया है.पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana) साथ ही उन्होंने बताया कि इस आधार पर 10900 से अधिक आवंटियों के साथ अनुबंध होना बाकी है।

यह भी पढ़े…प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट जारी, अपने मोबाइल से ऑनलाइन देखे लिस्ट में नाम

फ्लैट नहीं होंगे फ्री होल्ड

इसके अलावा आपको बता दें कि शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Scheme Big Update) के तहत बने नियम व शर्तों के अनुसार फ्लैट कभी भी फ्री होल्ड नहीं होंगे। पांच साल बाद भी लोगों को लीज पर रहना होगा। इससे फायदा होगा कि जो लोग पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana) के तहत किराए का मकान लेते थे वे अब लगभग बंद हो जाएंगे।

यह भी पढ़े…राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी ख़बर सरकार के द्वार अब जारी होंगे अब नए राशन कार्ड

PM Awas Scheme Big Update | नियम क्या हैं

इसके साथ ही यदि किसी आवंटी की मृत्यु हो जाती है तो नियमानुसार पट्टा परिवार के सदस्य को ही हस्तांतरित किया जाएगा। केडीए किसी अन्य परिवार के साथ कोई समझौता नहीं करेगा। इस समझौते के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) आवंटियों को 5 साल तक मकानों का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद मकानों की लीज बहाल की जाएगी।

PM Awas Scheme Big Update | इस तरह आवेदन करें

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए सरकार ने हाउसिंग एप बनाया है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी बनानी होगी। यह आईडी आपके मोबाइल नंबर से जनरेट होगी। नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana) में इसे भरना है और आवश्यक जानकारी देनी है।

योजना के लिए आवेदन आने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चयन करती है। इसके बाद लाभार्थियों की अंतिम सूची पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana) की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। वहीं पक्के मकानों के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराने के साथ-साथ सरकार पुराने मकान को पक्का बनाने में भी मदद कर रही है। केवल पात्र परिवारों को ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ दिया जाता है।

यह भी पढ़े…

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी ख़बर सरकार के द्वार अब जारी होंगे अब नए राशन कार्ड

केंद्र सरकार की इस योजना से मिलेंगी हर महीने 9000 हजार पेंशन

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ऐसे ही आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़िए हमसे

जुड़िए हमसे WhatsApp Group पर और जुड़िए हमसे Facebook page पर

नोट :  कृषि संबंधी जानकारी एवं समाचारों के लिए यहां क्लिक करें