सरकार के द्वारा मिलने वाले राशन में किया बाद बदलाव जानिए अब कैसे मिलेगा राशन

Ration Rules Change 2022

Ration Rules Change 2022 | सरकार के द्वारा दिए जा रहे राशन को लेकर सरकार ने किया यह नियम लागू, इससे अब राशन लेते समय वितरण दुकान पर लगेगा समय

Ration Rules Change 2022 | आप भी क्या राशन कार्ड धारक है, और आप भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेते है। आप को भी अगर सरकार के द्वारा राशन वितरण किया जाता है तो यह खबर आप के लिए ही है। अब सरकार ने राशन के नियमों में एक बड़ा बदलाव कर दिया है। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा यह नियम लागू किया गया है। मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा और केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशन के लिए आप को अब एक नहीं बल्कि दो बार अंगूठा लगना होगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार का यह फैसला अब हो गया है लागू।

केंद्र और राज्य सरकारों (Ration Rules Change 2022) की ओर से मिलता है 5-5 किलो अनाज

उपभोक्ताओं को मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 5 किलो और प्रधानमंत्री योजना के तहत 5 किलो राशन मिल रहा है। इसका वितरण कंट्रोल दुकान से किया जाता है। उपभोक्ताओं को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन मिल जाया करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब उन्हें दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े…राशन कार्ड के धारकों के लिए नया अपडेट इन्हें मुफ्त में मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर

Ration Rules Change 2022 | राज्य के हर जिले में लागू होते हैं नियम

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया। यह नियम ( Ration Rules ) राज्य के हर जिले में लागू कर दिया गया है। इस नियम के बाद राशन ( Ration ) दुकान संचालकों के साथ-साथ लाभार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दो बार अंगूठा लगाने से राशन मिलने में अधिक समय लगेगा।

यह भी पढ़े…राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करे, बिना किसी शुल्क के कर सकते है

3 महीने के लिए मुफ्त राशन (Ration Rules Change 2022) प्रदान करने के लिए

हाल ही में केंद्र सरकार ने बुधवार को गरीबों को मुफ्त अनाज ( Free Ration ) उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( Prime Minister Garib Kalyan Yojana ) की अवधि 3 महीने यानी दिसंबर 2022 तक बढ़ा दी। इस पर 44,700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था। कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई। कैबिनेट की बैठक में योजना को 3 महीने आगे बढ़ाने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा था कि योजना ( Free Ration Card Scheme ) के तहत 80 करोड़ गरीबों को हर महीने 5 किलो गेहूं और चावल दिया जाता है।

यह भी पढ़े…अभी तक नहीं मिला गैस कनेक्शन तो इस तरह करें आवेदन जल्द मिलेगा आपको

Ration Rules Change 2022 | यह होगी परेशानी

उपभोक्ताओं और दुकानदारों के लिए एक बार अंगूठा लगाना ही परेशानी का कारण होता है। सर्वर डाउन होने और सॉफ्टवेयर में बदलाव के चलते अब परेशानियां बढ़ जाएंगी। बुरहानपुर में राशन दुकान संचालित करने वाले साजिद खान ने बताया कि सॉफ्टवेयर में बदलाव के कारण उपभोक्ताओं को दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा। इसमें 10 से 15 मिनट का समय लगेगा जिसका समाधान नहीं हो पा रहा है।

और यह भी पढ़े…

अगर आप का नाम राशन कार्ड में गलत है तो आप ऐसे बदले नाम

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी ख़बर सरकार के द्वार अब जारी होंगे अब नए राशन कार्ड

BPL राशन कार्ड की नई सूची जारी ऐसे करे लिस्ट में अपना नाम चैक

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ऐसे ही आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़िए हमसे

जुड़िए हमसे WhatsApp Group पर और जुड़िए हमसे Facebook page पर

नोट :  कृषि संबंधी जानकारी एवं समाचारों के लिए यहां क्लिक करें